भारत में बारिश में घूमने की 25+ सबसे अच्छी जगह - Monsoon Tourist Places In India

हेलो दोस्तों क्या आपको भी बारिश के मौसम में बाहर घूमना पसंद है। और आप भी इस इस साल बारिश में घूमने की जगह (Barish Me Ghumne Ki Jagah) की तलाश कर रहे हैं। तो आइए बात करते हैं इसके बारे में। वैसे तो भारत में बारिश के मौसम में घूमने के लिए बहुत सारी जगह है पर उनमें से कुछ जगह बहुत ही बेहतरीन है जहां देश से लेकर विदेश तक के पर्यटक लोग हर साल बारिश में घूमने के लिए आते रहते हैं। 


भारत में जब बारिश का मौसम आता है तो Monsoon Me Ghumne ki jagah और भी सुहावना हो जाता है। मानसून की वजह से चारों तरफ हरियाली और खूबसूरती बढ़ जाती है। ऐसे में बच्चों से लेकर वृद्ध तक सभी का बाहर घूमने का मन करता है। ऐसे में कुछ लोग होते हैं जो बाहर बारिश में गीली हुई कीचड़ और गंदगी से बचना चाहते हैं और कुछ लोग ऐसे होते हैं। जो बारिश के आने पर खुशी से झूम उठते हैं और बाहर घूमना पसंद करते हैं। 


इस मौसम में बाहर घूमने से सुकून और ताजगी महसूस होती है इस मौसम में सभी पर्यटन स्थल साफ-सुथरे और खूबसूरत दिखते हैं। अगर आपको प्रकृति के सौंदर्य से प्यार है तो मेरे बताए गए आर्टिकल में से सभी जगहों को देखकर अपनी पसंद की monsoon me ghumne ki jagah में घूमने के लिए जाएं और आनंद ले, सभी जगह पर घूमने के बाद आपको प्रकृति के प्रति आपका लगाओ और बढ़ जाएगा। 


Monsoon Tourist Places In India

बरसात में घूमने की जगह - Monsoon Tourist Places In India

बारिश के मौसम में घूमने के लिए वैसे तो भारत में बहुत सारी जगह मौजूद है पर नीचे हम जो जगह बताने वाले हैं वह जगह और सभी जगह से खूबसूरत और अच्छी है जहां घूमने के बाद आपको बरसात के मौसम में घूमने में बहुत ज्यादा आनंद आएगा
  • लोनावला, महाराष्ट्र - ( Lonawala, Maharastra) 

  • ऊटी, तमिलनडु - (Ooty, Tamil Nadu) 

  • नैनीताल, उत्तराखंड - (Nainital, Uttarakhand) 
  • माउंट आबू, राजस्थान - (Mount Abu, Rajasthan) 
  • कुर्ग, कर्नाटक - (Coorg, Karnataka) 
  • चेरापूंजी, मेघालय - (cherapunji meghalay) 
  • फूल की घाटी, उत्तराखंड - (phool ki Ghati, Uttrakhand) 
  • गोवा, राजधानी पणजी - (Goa capital Panji) 
  • मुन्नार, केरला - (Munnar, Kerala) 
  • दार्जिलिंग, वेस्ट बंगाल - (Darjeeling, West Bengal) 


यह भी पढ़े👉  सफर में जाने के लिए सामान की लिस्ट कैसे तैयार करें


लोनावला, महाराष्ट्र -  Lonawala, Maharastra


barish me ghumne ki jagah in india


लोनावाला घूमने के लिहाज से बहुत ही सुंदर और आकर्षक जगह है। इसे गुफाओं के शहर के नाम से भी जाना जाता है। महाराष्ट्र के पुणे जिले में स्थित यह लोनावाला जगह मानसून के समय में घूमने का मजा दोगुना कर देता है। 

बारिश के मौसम में यह जगह बहुत ही हरा-भरा और खूबसूरत बन जाता है इस जगह पर लगभग 17 छोटी-छोटी गुफाएं मौजूद है इसीलिए इसे गुफाओं का शहर नाम दिया गया है। लोनावाला की समुद्र तल से ऊंचाई लगभग अट्ठारह सौ 75 फीट अनुमानित है। इसकी फैलाओ की बात करें तो लगभग 40 वर्ग किलोमीटर है। 

लोनावाला जगह में बहुत सारे पर्यटक स्थल मौजूद है  जिनमें टाटा झील, लोनावाला झील, पावना डैम, राजमाची फोर्ट, बेड़सा की गुफाएं, भुसिर झील, राई वन, भाजा गुफा, शिवाजी पार्क, कुणे पॉइंट, बारामीटर पहाड़िया, बलवंन झील और भी बहुत सारे घूमने की जगह स्थित है। 

दोस्तों अगर आपको प्रकृति से लगाओ है तो आप बारिश के समय में यहां घूमने का लुत्फ उठा सकते हैं मानसून के समय में यहां का मौसम बहुत ही सुहावना होता है और पहाड़ियों पर बहने वाले झरने की चमकती पानिया और ठंडी हवाएं आप का मन मोह लेगी।


ऊटी, तमिलनडु - Ooty, Tamil Nadu


Botanical park Ooty


भारत के दक्षिण क्षेत्र में बसा ऊटी शहर पर्यटकों के घूमने के लिए अच्छी पसंद में से एक है। इसे हिल स्टेशनों की रानी कहा जाता है। दक्षिणी क्षेत्र में बसा यह शहर बेहद ही शानदार और शांतिपूर्ण है इन जगहों पर घूमने में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होती है। 

ऊटी में एक बेहद ही रोमांचक टॉय ट्रेन है जो 41 किलोमीटर की दूरी क्या करती है जहां सैकड़ों लोग इसमें बैठकर इंजॉय करते हैं। यह ट्रेन अपने सफर में कई छोटे बड़े गुफाओं और पुलों पर से होकर गुजरती है। घूमने आने पर इस ट्रेन के अंदर सफर करना रोमांचक और बेहद ही रोमांटिक होता है। यह नीलगिरि पर्वतीय रेलवे है इसे विश्व धरोहर में शामिल किया गया है। 

ऊटी में लाखों की संख्या में देश और विदेशों से पर्यटक लोग घूमने के लिए आते रहते है किस जगह की समुद्र तल से ऊंचाई लगभग 7500 फिट आकी गयी है। जगह पर बेहद सुंदर और खूबसूरत नीलगिरी पहाड़ियां बनी हुई है। जगह पर एमराल्ड झील घूमना आनंददायक है। ऊटी में चाय के बड़े-बड़े बागान देखने को मिलते हैं। 

ऊटी में घूमने का प्लान बना रहे हैं और आपके बच्चे भी टॉय ट्रेन में घूमना पसंद करते हैं तो आपको ऊटी में एक बार जरूर घूमने के लिए आना चाहिए। इस जगह पर  और भी कई घूमने के जगह मौजूद है यहां पर पिकनिक स्पॉट भी बहुत फेमस है जहां घूम कर बहुत ही ज्यादा आनंद प्राप्त कर पाएंगे। ऊटी मे घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह मे से ऊटी बोटानिकल पार्क (Ooti botanical park) घूमना नही भूले। 


नैनीताल, उत्तराखंड - Nainital, Uttarakhand


Nainital Ghumne Ki Jagah


उत्तराखंड में बसा यह नैनीताल शहर समुद्र तल से लगभग 1940 मीटर ऊंची अनुमानित है। कुमाऊं पहाड़ियों के बीच बसाया शहर मानसून के समय घूमने के लिए बहुत ही अच्छा लोकेशन है। बारिश में यहां के ऊंची ऊंची पहाड़ियां बहुत ही सुंदर और खूबसूरत दिखाई पड़ती है। 

ऐसे तो नैनीताल उत्तराखंड का एक छोटा सा शहर है पर घूमने का लिहाज से यह जगह बहुत ही अच्छी है इस जगह पर आधी चंद्रमा जैसे आकार से बनी पहाड़िया दिखती है जहां पर नैनी झील इनके बीच में स्थित है। इस झील को देखने लिए हर साल सैकड़ों लोग आते हैं। 

उत्तराखंड के इस छोटे से जगत नैनीताल को पर्यटकों का स्वर्ग भी कहा जाता है। यह जगह बेहद शांत माहौल और सुंदर दृश्य के कारण वहां पर घूमने आने वालों के लिए पसंदीदा जगहों में से एक रहा है। 

नैनीताल में पूरे साल में कभी भी घूमने के लिए आ सकते हैं पर बारिश के मौसम में मानसून के कारण यहां पर हल्की हल्की बारिश होती है जिससे मौसम बेहद सुहावना हो जाता है उस समय यहां पर घूमने आने के बाद बहुत ही रोमांचक और सुहाना लगता है।

इस जगह पर पर्यटक को घूमने के लिए बहुत सारी दर्शनीय स्थल और मनोरंजन स्थल स्थित है जिनमें नैनादेवी मंदिर, इको गुफा पार्क, नौनो झील, भीमताल, नैना चोटी, स्नो प्वाइंट,  इको गार्डन पार्क, मॉल रोड और इको गुफा पार्क जैसे शानदार जगह शामिल है। 
 

माउंट आबू, राजस्थान - Mount Abu, Rajasthan

भारत के पश्चिमी क्षेत्र में बसा यह माउंट आबू राजस्थान में स्थित है इस जगह पर हर साल लाखों की संख्या में लोग देश से लेकर विदेश तक से घूमने के लिए आते रहते हैं। पर्यटकों के लिए पसंदीदा जगह में से एक है। 

यहा माउंट आबू अरावली पर्वतमाला के सबसे ऊंचे शिखर पर 1220 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। गुरु शिखर पर्वतमाला के नाम से भी जाना जाता है। 

राजस्थान में यह एक इकलौता हिल स्टेशन है जिसे राजस्थान का कश्मीर भी कहते हैं मानसून के समय घूमने के लिए यह जगह राजस्थान में सबसे बेहतरीन मानी जाती है। 

माउंट आबू में पर्यटकों के लिए एक कृत्रिम झील बनाई गई है जहां पर लोग वोटिंग का मजा लेते हैं इस कृत्रिम झील को नक्की झील के नाम से जाना जाता है। यहां पर सुबह और शाम के समय सनसेट का आनंद लिया जाता है। 

माउंट आबू में कुछ दर्शनीय स्थल भी है। जिनमें डैलवाड़ा जैन मंदिर, अर्बुदा देवी मंदिर, अचलगढ़ किला, कैंपिंग लवर प्वाइंट, गुरु शिखर पर्वत चोटी और ट्रैकिंग प्वाइंट जैसे इन सभी जगह पर पर्यटक लोग सैकड़ों की संख्या में आते रहते हैं

दोस्तों अगर आप माउंट आबू को पूरी तरह से देखना चाहते हैं तो आपको एक ऊंचे स्थान पर जाना होगा। वही पास में ही एक जगह है। टॉक रोड, इस जगह पर जाने के बाद आपको यहां से पूरा माउंट आबू अच्छी तरह से दिखाई पड़ेगा इस जगह पर विदेशी लोग बहुत ज्यादा आना पसंद करते हैं और यहां पर बैठकर माउंट आबू को घंटो देखते और निहारते हैं


FAQ 


नैनीताल किस राज्य में स्थित है?

नैनीताल उत्तराखंड राज्य में स्थित है, यह घूमने की अच्छी जगह है। 

माउंट आबू किस जगह पर है? 
माउंट आबू राजस्थान में एक सिरोही जिले में स्थित है, यह पर्यटकों के घूमने के लिए एक अच्छी जगह है। 

गोवा कब घूमने जाना चाहिए? 
गोवा घूमने का सबसे अच्छा समय जुलाई से अक्टूबर तक का माना जाता है। 

शिलांग में मानसून किस समय रहता है? 
मानसून जुलाई से सितंबर तक रहता है इस समय घूमना यहां पर अच्छा होता है। 

माउंट आबू जाने पर क्या क्या कर सकते हैं? 
माउंट आबू जाने पर वहां नौका विहार और दार्शनिक स्थलों की शैर कर सकते हैं। 

निष्कर्ष

हेलो दोस्तों हमारे इस आर्टिकल के जरिए हमने आपको बहुत अच्छे से यह बताने की कोशिश की है। की बारिश के मौसम में आप भारत देश में खूबसूरत और अच्छी-अच्छी जगह पर घूम सकते हैं। 

बारिश के मौसम में भारत में ठंडी हवाएं चलती है और बहुत सारी जगह हरी-भरी और खूबसूरत हो जाती है। इन जगहों पर घूमने के लिए भारत देश से तो सैकड़ों लोग इधर-उधर राज्य से आते ही हैं।  भारत देश की मानसून के समय होने वाली हरियाली के वजह से विदेशों से भी हजारों की संख्या में लोग बारिश में घूमने की जगह (Barish Me Ghumne Ki Jagah) को देखने और आनंद उठाने आते रहते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.