Best -20] कोलकाता में घूमने के लिए 15 सबसे अच्छी जगह - kolkata tourist places

जिस तरह मुंबई भारत देश का एक महानगर है उसी तरह कोलकाता भी एक महानगर है कोलकाता को महानगर में बड़े स्थान पर रखा गया है. यहां की सजावट और सुंदरता बहुत ही मनमोहक होती है यहां पर पर्यटकों के kolkata tourist places घूमने के लिए बहुत सारी जगह मौजूद है।  

खासकर बच्चों के घूमने के लिए बहुत शानदार चिड़ियाघर मौजूद है जहां आपके बच्चे घूम कर बहुत ही खुशी महसूस करेंगे। ब्रिटिश शासन काल में इसे कोलकाता को ब्रिटिश की राजधानी बनाया गया था और उस समय में बहुत सारे ऊंची और बड़ी इमारतों और बहुत सारी पर्यटक जगहों का निर्माण हुआ था।

तो दोस्तो अगर आप यहां घूमने आने का मन बना रहे हैं तो आपको हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा इसे पढ़ने के बाद आप आसानी से कोलकाता में अपने पसंद की जगह पर बिना किसी परेशानी के घूम पाएंगे। कोलकाता में बहुत सारी kolkata ghumne ki jagah मौजूद है जहां आप अपने पूरे परिवार के साथ दोस्तों के साथ अलग-अलग जगह पर घूम पाएंगे और आनंद उठा पाएंगे कोलकाता को सिटी ऑफ जॉय कह कर भी संबोधित किया जाता है। 

कोलकाता शहर में प्राचीन समय में बने हुए वास्तुकला, प्राचीन इमारतें, संस्कृति,  प्राचीन समय के मंदिर, ऐतिहासिक स्थल और साहित्य को देखने के लिए बहुत दूर दूर से लोग आते रहते हैं। ईस जगह पर भारत देश से ही नहीं बल्कि दूर-दूर से विदेशों से भी लोग घूमने के लिए और छुट्टियां मनाने के लिए यहां पर आते रहते हैं। कोलकाता के बारे में कहा जाता है कि यहां पर खाने पीने की चीजें सस्ती मिलती है और यहां की मिठाइयां बहुत ही स्वादिष्ट होती है तो अगर आप भी यहां kolkata ghumne ki jagah के लिए आते हैं यहां की मिठाइयां जरूर खा कर देखें आपको बेहद ही पसंद आएगी।

दोस्तों आइए जानते हैं कि कोलकाता में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह मैं से आप कहां कहां घूमने जा सकते हैं। इस आर्टिकल में आपको कोलकाता घूमने से लेकर वहां जाने तक का और खाने पीने और रहने सभी चीजों के बारे में मैं आपको kolkata tourist places in hindi के बारे मे बताऊंगा तो आइए नीचे पढ़ते हैं


कोलकाता में 15 सबसे अच्छी घूमने की जगह - Kolkata Tourist Places


  • 1. अलीपुर चिड़ियाघर कोलकात - Alipur Chidiyaghar Kolkata in Hindi
  • 2. हावड़ा ब्रिज कोलकाता - Howrah Bridge Kolkata in Hindi
  • 3. विक्टोरिया मेमोरियल कोलकाता - Victoria Memorial Kolkata in Hindi
  • 4. फोर्ट विलियम कोलकाता - Fort William Kolkata in Hindi
  • 5. बिरला तारामंडल कोलकाता - Birla Taramandal Kolkata in Hindi
  • 6. कालीघाट मंदिर कोलकाता - Kalighat mandir Kolkata in Hindi
  • 7. ईडन गार्डन कोलकाता - Eden Garden Kolkata in Hindi
  • 8. बॉटनिकल गार्डन कोलकाता - Botanical Garden Kolkata in Hindi
  • 9. जैन मंदिर कोलकाता - Kolkata Jain Mandir in Hindi
  • 10. मार्बल पैलेस कोलकाता - Marble Palace Kolkata in Hindi
  • 11. जलदापारा वन्यजीव अभयारण्य - jaldapara VanyaJeev abhayarnya in Hindi
  • 12. बेलूर मठ कोलकाता - Belur Math Kolkata in Hindi
  • 13. बिरला मंदिर कोलकाता - Birla Mandir Kolkata in Hindi
  • 14. भारतीय संग्रहालय कोलकाता - Bhartiya sangrhalay Kolkata in Hindi
  • 15.पार्क स्ट्रीट कोलकाता - Park Street Kolkata in Hindi


अलीपुर चिड़ियाघर कोलकाता - Alipur Chidiyaghar Kolkata


अगर आप भी चिड़ियाघर में घूमने के शौकीन है तो 
Alipur Chidiyaghar Kolkata के चिड़ियाघर में एक बार जरूर घूमने के लिए आई है इस चिड़ियाघर में आपको बहुत तरह के विचित्र और प्यारे जानवर देखने को मिलेंगे चिड़ियाघर लगभग 50 एकड़ के फैलाओ में पसरा हुआ है। 

Alipur Chidiyaghar Kolkata


इस अलीपुर वन्य प्राणी उद्यान चिड़ियाघर में अगर आप बच्चों के साथ 2 दिन के लिए घूमने की जगह खोजो घूमने के लिए आते हैं तो आपके बच्चों को यह चिड़ियाघर बहुत ही ज्यादा पसंद आएगा क्योंकि इस चिड़ियाघर के अंदर रॉयल बंगाल टाइगर सफेद टाइगर हाथी जेब्रा सांप लोमड़ी जिराफ और भी विचित्र तरह के जानवर अलीपुर चिड़ियाघर में मौजूद है जिन्हें देखकर आपके बच्चे बहुत ही खुश होंगे जगह पर बहुत तरह के पक्षियों की प्रजातियां भी मौजूद है यहां पर आपको एक बार जरूर आना चाहिए


हावड़ा ब्रिज कोलकाता - Howrah Bridge Kolkata 


कोलकाता आने के बाद Howrah Bridge Kolkata के ऊपर घूमना और यहां पर फोटो खींचना अपने आप में ही एक लाजवाब बात है।  हावड़ा ब्रिज वर्ष 1942 में बनकर लोगों के आवागमन के लिए तैयार हुआ था। यह ब्रिज हुगली नदी के ऊपर बना हुआ है। 


Howrah Bridge Kolkata

इस हावड़ा ब्रिज को विशाल स्टील के उपकरण को मिलाकर बनाया गया है।  कोलकाता के हावड़ा ब्रिज को रविंद्र सेतु के नाम से भी जाना जाता है। विश्व के सबसे लंबे कैंटीलेवर पुलो मे एक हावड़ा ब्रिज को भी लंबा ब्रिज माना जाता है। 

इस ब्रिज की लंबाई 1500 और चौड़ाई लगभग 71 फुट चौडी है। पुल के निर्माण में लगभग 300000 टन स्टील का उपयोग किया गया है। हावड़ा ब्रिज कोलकाता की एक आश्चर्यजनक बात यह है कि इसकी बनावट में किसी भी पिलर का उपयोग नहीं किया गया है। 1942 में इस ब्रिज के बनने के बाद से अब तक हर दिन हजारों की संख्या में इसके ऊपर से वाहन आराम से गुजरते हैं



विक्टोरिया मेमोरियल कोलकाता - Victoria Memorial Kolkata 


कोलकाता के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक Victoria Memorial Kolkata को भी माना जाता है। इसे महारानी विक्टोरिया के लिए बनाया गया था। इस मेमोरियल के चारों तरफ सुंदर फूलों के छोटे बाग और सुंदर झीलें बनाई गई है। 
Victoria Memorial Kolkata

यहां आने वाले पर्यटक इन चीजों को देखकर मंत्रमुग्ध से होने लगते हैं दोस्तों अगर आप भी कोलकाता विक्टोरिया मेमोरियल घूमने का मिजाज बना रहे हैं तो आपको यहां रात के समय आना चाहिए क्योंकि रात के समय यहां म्यूजिक और लाइटिंग की व्यवस्था होती है और रात्रि के समय यहां पर वाटर शो भी होता है रात्रि के समय लाइटिंग के कारण यह विक्टोरिया मेमोरियल बहुत ही सुंदर और मनमोहक दिखती है। इस जगह पर एक बार घूमने के बाद आपको कोलकाता में घूमने की जगह आने के लिए यहां की यादें दोबारा उत्सुक करेंगे

फोर्ट विलियम कोलकाता - Fort William Kolkata 




फोर्ट विलियम, कोलकाता के पूर्वी दिशा में हुगली नदी के समीप स्थित है। इस जगह का निर्माण 1996 में किया गया था। इसका नाम किंग विलियम के नाम पर रखा गया था।

Fort William Kolkata

इस Fort William Kolkata का फैलाव लगभग 75 एकड़ अनुमानित है। इस विलियम पैलेस को  कोलकाता का ब्लैक होल भी नाम दिया गया है। 

इस जगह की सुंदरता बहुत ही मनमोहक है हर वर्ष यहां पर हजारों की संख्या में लोग घूमने के लिए आते हैं। अगर आप भी ऐतिहासिक और प्राचीन जगह घूमना पसंद करते हैं तो आपको फोर्ट विलियम कोलकाता के इस सुंदर जगह पर kolkata ghumne ki jagah जरूर घूमने आना चाहिए।

बिरला तारामंडल कोलकाता - Birla Taramandal Kolkata


कोलकाता के चिरौंगी रोड पर मैदान के निकट यह  Birla Taramandal Kolkata पूरे एशिया भर में सबसे बड़ा तारामंडल है और यह पूरे विश्व में दूसरा सबसे बड़ा तारामंडल माना जाता है


Birla Taramandal Kolkata


 इस तारामंडल के अंदर हिंदी, इंग्लिश और अन्य भाषाओं में ब्रह्मांड के बारे में, सौर मंडल और तारों के बारे में पर्यटकों को वीडियो के माध्यम से दिखाई जाती है। 

इस जगह का निर्माण 2 जुलाई 1963 को जवाहरलाल नेहरू द्वारा आयोजित किया गया था। अगर आप भी सौरमंडल और ब्रह्मांड के बारे में जानने के के लिए दिलचस्पी रखते हैं तो आपको कोलकाता में घूमने की जगह आने के बाद इस जगह पर एक बार जरूर घूमने आना चाहिए। 

कालीघाट मंदिर कोलकाता - Kalighat Temple Mandir Kolkata


कोलकाता के काली घाट में बसा हुआ यह कालीघाट मंदिर कोलकाता हिंदू धर्म के मानने वाले लोगों के लिए आस्था का केंद्र है इस मंदिर में सैकड़ों की संख्या में लोग अपनी मन्नत लेकर इस कालीघाट मंदिर में आते रहते हैं। 


Kalighat Temple Mandir Kolkata




प्राचीन समय से कहा आता जा रहा है कि इसी कालीघाट में सती माता के दाहिने पैर की उंगली है। आस्था को लेकर सैकड़ों लोग यहां पर पूजा करने के लिए आते हैं।

कालीघाट मंदिर को भारत देश के पूरे का 51 शक्तिपीठों में से एक माना जाता है इस मंदिर के अंदर भगवान की मूर्ति लाल और काले रंग के पत्थर के मेल से बनी हुई है। यह मंदिर हावड़ा रेलवे स्टेशन से लगभग 8 किलोमीटर की दूरी पर बनी हुई है अगर आप कोलकाता घूमने आते हैं और आपकी कोई मन्नत है तो एक बार यहां आ सकते हैं

FAQ


Q. कोलकाता में खाने में क्या फेमस है?
A. कोलकाता के लोगों को खाने में सबसे ज्यादा काठी रोल्स और बिरयानी पसंद है जो वहां चाव से खाया जाता है


Q. कोलकाता क्यों प्रसिद्ध है?
A. कोलकाता को सिटी ऑफ जॉय कहा जाता है और यही पर हावड़ा ब्रिज है यहां पर बहुत सारी घूमने की अच्छी जगह है इसलिए कोलकाता प्रसिद्ध है

Q. कोलकाता जाने का सबसे अच्छा समय कौन सा है?
A.  कोलकाता घूमने जाने के लिए पूरे साल भर में लोगों का आना जाना लगा रहता है पर आप घूमने के शौकीन है तो आपको कोलकाता अक्टूबर से मार्च के बीच में जाना चाहिए। 


निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल के जरिए हमने आपको कोलकाता घूमने की जगह  (kolkata tourist places) घूमने के लिए अच्छी जगह के बारे में बेहतर तरीके से बताने का प्रयास किया है अगर आपको इस आर्टिकल से पढ़कर कोलकाता घूमने में कुछ नॉलेज प्राप्त हुआ है तो हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें धन्यवाद। 


एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
  1. nice article,
    Such good information and very useful. I really enjoyed this article and also interested, Thanks for sharing the information with us.
    Digilearn aim to create Tech Professionals with expertise of digital marketing, coding, Graphic Designing and Animation by providing best knowledge of the subject. Our expert trainers having good knowledge and expertise in their domain.
    They are also updated as per the market and have already trained thousands of students. We are located at Sharda Road, Meerut.
    Digital Marketing Course in Meerut

    जवाब देंहटाएं