10+ जुलाई में घूमने की अच्छी जगह 2023 - July Me Ghumne Ki Jagah

मौसम के अनुसार भारत मे घूमने के लिए बहुत सारी जगह मौजूद है। उसी मे जुलाई का महिना बारिश मे घूमने वाले लोगो के लिए बहुत खास मौसम है। जुलाई के महीने के शुरुआत होते ही झमाझम बारिश की शुरूवात हो जाती है। मौसम के आधार पर घूमने के लिए अगर आपको बर्फ को देखना और हाथो मे ले कर खेलना चाहते है तो आपको बर्फ़ीली जगह और पहाड़ों पर जाना होगा। 


उसी तरह गर्मियो के मौसम मे हमे ठंडी और बर्फ़ीली जगह घूमने जाने का मन करता है। इंडिया के बहुत से राज्य एसे है जहा पर बहुत गर्मी पड़ती है। ऐसे मे जुलाई के महीने के शुरूवात होते है बारिश होने शुरू होती है। इस वजह से लोगो को गर्मी से थोड़ी थोड़ी राहत होनी शुरू होती है। पर भारत के कुछ जगहो पर हल्की बारिश होने के बाद भी गर्मी के असर धीरे धीरे कम होता है। 


इस वजह से लोग जुलाई के महीने मे घूमने की जगह के लिए निकल जाते है। और गर्मी से राहत पाने के लिए ठंडी और बर्फ़ीली जगहो पर जाते है। कुछ लोग प्रकृति प्रेमी होते है उन्हे प्रकृति के कुछ ज्यादा ही लगाओ होता है। ऐसे मे वे बारिश का मज़ा लेने के लिए उंची ऊँची पहाड़ो पर जाते है। और स्वच्छ और साफ वातावरन मे सास लेते है। 


दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि जुलाई के महीने में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह आप कहां जा सकते हैं और कम बजट के साथ ज्यादा इंजॉय कर पाएंगे। इस आर्टिकल में आपको जुलाई के महीने में घूमने के लिए पूरी जानकारी दी जाएगी।  और घूमने के दौरान आपको कहां रुकना है और क्या-क्या खाना उचित रहेगा। इन सभी चीजों के बारे में बताएंगे। अगर आपका कोई भी प्रश्न है तो नीचे प्रश्न और उत्तर दिए गए हैं। इन्हें पढ़कर आप इसे अच्छी तरह समझ पाएंगे। तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। 


July Me Ghumne Ki Jagah


जुलाई में घूमने की जगह | july me ghumne ki jagah


जुलाई में घूमने की खूबसूरत जगह


शिलांग

जुलाई के महीने में घूमने के लिए शिलांग में काफी मात्रा में पर्यटक लोग आते रहते हैं। इस जगह पर जुलाई के महीने में बारिश होने की वजह से यहां का मौसम सदाबहार हो जाता है। यह जगह घूमने के लिए अच्छी जगहों में से एक है। इस जगह पर देश से लेकर विदेशों तक के पर्यटक लोग घूमने के लिए आते रहते हैं।

शिलांग जुलाई के महीने में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह में से एक माना जाता है। जुलाई के महीने में यहां झमाझम बारिश होती है जिस वजह से यहां का वातावरण ठंडा और शांत रहता है। इस समय यहां पर पेड़ पौधे पूरे हरे-भरे और खूबसूरत दिखाई देते हैं। जिन लोगों को हरियाली देखना पसंद हो वह यहां एक बार जरूर जाएं। 

अगर आप हिल स्टेशन घूमने का शौकीन है तो आपको शिलांग के हिल्स स्टेशन जरूर घूमने आना चाहिए इस जगह पर पर्यटकों के लिए बहुत ही सुंदर हिल स्टेशन मौजूद है। इस हिल स्टेशन को देखने और आनंद उठाने यहां पर सैकड़ों की संख्या में विदेशी लोग भी आते रहते हैं। किस जगह पर बादलों का अच्छा खासा बसेरा होता है इसी वजह से इसे बादलों का शहर भी कहते हैं। इस जगह को पूर्व का स्कॉटलैंड इनाम दिया गया था। 

यह जगह हनीमून मनाने के लिए भी मशहूर है इस जगह पर हनीमून टूर के लिए हर साल बहुत सारे लोग आते रहते हैं इस जगह पर हरी-भरी वादियां और सुंदर पहाड़िया भी देखने को मिलती है। दोस्तों अगर आप यहां पर आते हैं तो आपको बहुत सारी जगह घूमने को मिलेगी। मैं कुछ जगहों के नाम यहां पर दर्शाता हूं जिनमें, वार्ड की झील, शिलांग व्यू प्वाइंट, डॉन वास्को, लेडी हेडरी पार्क और संग्रहालय जैसे और भी कई खूबसूरत जगह यहां पर निहार सकते हैं और आनंद ले सकते हैं।




ऊटी

पर्यटकों के घूमने के लिए तमिलनाडु राज्य में ऊटी सबसे बेहतरीन पर्यटक स्कूलों में से एक माना जाता है। इस जगह पर हर वर्ष लोगों के घूमने के लिए अच्छी खासी भीड़ लगती है इन पर्यटक लोगों में देश से लेकर विदेश तक के लोग रहते हैं। कोटी को पहाड़ों की रानी का भी नाम दिया गया है। बारिश के समय में यहां का वातावरण बहुत ही सुहावना हो जाता है और जुलाई का माह इस जगह पर घूमने के लिए बहुत ही बेहतरीन है। 

Ooty Ghumne Ki Jagah



इस जगह पर घूमने के लिए जुलाई का मौसम सबसे बेहतरीन माना जाता है। इस समय यहां पर शांत वातावरण और हरियाली पाई जाती है। यहां पर पर्यटकों के घूमने के लिए बहुत अच्छी अच्छी दार्शनिक स्थल भी मौजूद है। जगह पर बच्चे से लेकर व्यासको तक के लिए बहुत सारी चीजें घूमने लायक है। इस जगह पर ट्रैकिंग, वर्ड वाचिंग, नौका विहार आदि का भरपूर आनंद उठाया जा सकता है। आपको यहां की चीजें पसंद आती है तो आप अपने बच्चों और रिश्तेदारों के साथ जरूर घूमने जाएं। 

कुर्ग

कुर्ग घूमने के लिए बहुत ही अच्छी जगह है इस जगह पर बच्चों से लेकर व्यासको तक घूमने के लिए लोग आते रहते हैं। यह जगह कर्नाटक राज्य में स्थित है जगह की सबसे खास बात यह है कि इस जगह पर बहुत ही सुंदर हिल्स स्टेशन मौजूद है। इस जगह पर प्राकृतिक सुंदरता के साथ साथ बहुत ही खूबसूरत वादियां देखने को मिलती है इसी वजह से इसे भारत का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है प्रकृति प्रेमियों के लिए या जगह बहुत ही आनंद दाई है। 

कुर्ग में सुंदर पहाड़ियों के साथ-साथ यहां पर चाय के खूबसूरत बागान और चाय की घाटियां देखने को मिलती है। यह जगह घूमने के लिए बारिश का मौसम सबसे उचित माना जाता है। ईस मौसम मे झरने को देखकर मन मत्र मुग्ध हो उठता है। बारिश के मौसम में झरने को देखने और निहारने सैकड़ों की संख्या में लोग आते रहते हैं। इस जगह पर विदेशी पर्यटकों का भी आना जाना लगा रहता है। 

दोस्तों इस जगह पर घूमने के लिए आपको बारिश के मौसम में जुलाई के महीने में आना सबसे उचित होगा क्योंकि इस मौसम में यहां का मौसम बहुत ही सदाबहार और हरियाली और से भर जाता है। कर्नाटक में बसे इस राज्य में पर्यटकों के घूमने के लिए बहुत ही दमदार चीजें मौजूद हैं जिनमें, होन नामना झील, एबी फॉल्स, नामद्रोलिंग मठ और मदिकेरि किला जैसे बहुत ही आकर्षक जगह मौजूद है। 




सिक्किम

सिक्किम में घूमने के लिए एक से एक खूबसूरत जगह मौजूद है जिनमें अनेकों पर्यटक स्थल स्थित है। यह जगह भारत के सबसे खूबसूरत राज्यों में से एक माना जाता है। इस राज्य में बारिश के समय में जुलाई के महीने में हरे भरे पेड़ पौधों का खूबसूरत झुंड देखने को मिलता है। यहां पर पहाड़ों से लगाओ वाले पर्यटकों का विशेष हरे भरे पहाड़ों की जगह है। इस जगह पर पहाड़ों की चोटी, ट्रैकिंग मार्ग खूबसूरत झिले और सुंदर मठ स्थित है। 

सिक्किम का यह राज्य पर्यटकों के घूमने के लिए पसंदीदा जगहों में से एक है क्योंकि इस जगह पर रिवर राफ्टिंग, बइकिंग, ट्रैकिंग और केबल कार की शानदार सवारी कर सकते हैं। सभी के साथ आप यहां पर अनेकों आनंद उठाने के स्थान पर जा सकते हैं। यहाँ पर कुछ फेमस जगह में से एक कंजनजंगा, राष्ट्रीय उद्यान, जूलूक, पोलिंग, नाथूला दर्रा जैसे अनेक सुंदर स्थानों पर आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ घूम कर आनंद उठा पाएंगे। 

उदयपुर

सिटी ऑफ लेक के नाम से मशहूर यह शहर बारिश के मौसम में घूमने के लिए बहुत ही बेहतरीन है। पर यहां पर बारिश कम मात्रा में होती है पर बारिश के मौसम में कम बारिश में भी यहां का मौसम बहुत ही सुहाना और दिलचस्प हो जाता है। गर्मियों के मौसम में यहां गर्मी थोड़ी ज्यादा पड़ती है। पर जैसे ही बारिश का मौसम आता है और बारिश होती है। तो यहां का मौसम सुहावना और शानदार हो जाता है। इस वजह से यहां पर हर साल सैकड़ों लोग राजस्थान के इस जगह उदयपुर में घूमने के लिए आते हैं। 

राजस्थान राज्य में घूमने आने के लिए जो भी पर्यटक आते हैं वह इस जगह उदयपुर में घूमने के लिए जरूर आते हैं क्योंकि बारिश के मौसम में यहां का मौसम बहुत ही सुहाना होता है इसकी वजह से यहां पर्यटकों का बहुत अधिक मात्रा में तांता लगा रहता है। इस जगह को भारत का सबसे रोमांटिक जगहो मे से एक कहा जाता है। इस जगह पर बहुत ही सुंदर सुंदर झीलें बनी हुई है। यहां पर बहुत सुंदर और प्राचीन महल बनी हुई है जहां पर देखने और घूमने के लिए बच्चों से लेकर व्यासको तक के लोग जाते हैं। जयपुर में घूमने के लिए शानदार जगह में सिटी पैलेस, फतेहसागर झील, लेक झील और सास बहू मंदिर जैसी और भी कई पर्यटक के घूमने की जगह है यहां आप अपने दोस्तों के साथ जरूर घूमने जाएं। 

माउंट आबू

राजस्थान में बसा यह अनोखा जगह माउंट आबू मे पर्यटको के लिए खूबसूरत हिल स्टेशन है। अरावली पर्वतमाला के पथरीले पहाड़ पर स्थित माउंट आबू के चारों तरफ हरे भरे पेड़ों से घिरा हुआ है। यहां का स्थान और सुंदर वातावरण पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। जगह पर पर्यटकों के लिए नौका विहार के आनंद लेने के लिए बहुत ही शानदार जगह बनी हुई है।

इस जगह पर एक बेहद ही शानदार जगह नक्की झील मौजूद है जहां पर आप अपने दोस्तों के साथ और रिश्तेदारों के साथ घूमने के लिए आ सकते हैं यह जगह माउंट आबू मे स्थित है। घूमने के लिए बहुत ही बेहतरीन जगह मौजूद है जिनमें  देवी मंदिर, माउंट आबू अभयारण्य, रघुनाथ जी मंदिर, दिलवाड़ा जैन मंदिर, रघुनाथ मंदिर और उनमें से सबसे प्रसिद्ध नक्की झील घूमने के लिए उपयुक्त है तो आपको इस जगह को एक बार जरूर होना चाहिए। 



पंचगनी

दोस्तों अगर आपको किसी भी समय में घूमने जाने का मन करता है तो आपके लिए यह जगह पंचगनी सबसे उपयुक्त जगह में से एक है। यह जगह भारत के महाराष्ट्र राज्य में बसा हुआ है। बारिश के मौसम आते ही जुलाई के महीने में यह जगह बहुत ही हरा भरा और घूमने के लिए उपयुक्त हो जाता है। प्रकृति प्रेमियों के लिए यह जगह सबसे खूबसूरत और शानदार जगह में से एक हैं। 

अगर आप महाराष्ट्र घूमने के लिए जाते हैं तो आपको यह जगह पंचगनी में एक बार जरूर घूमने के लिए जाना चाहिए। जुलाई के महीने में बारिश के मौसम में यह जगह बहुत ही खूबसूरत और शानदार हो जाती है। जिसके वजह से यहां देश से लेकर विदेशों तक के सैकड़ों लोग आते रहते हैं। सभी के साथ महाराष्ट्र के इस पंचगनी जगह में और भी अरे घूमने के जगह है जिनमें क्रॉस पठार, भीलर फॉल्स, पारसी प्वाइंट, सिडनी पॉइंट जैसी और भी अनेक जगह है जहां पर आप घूमने का मजा उठा सकते हैं। 

गोवा

गोवा में घूमने के लिए कपल्स का आवागमन ज्यादा रहता है। वही आप गोवा किसी मौसम में घूमने के लिए जा सकते हैं। पर अगर आप जुलाई के महीने में बारिश के मौसम में गोवा घूमने के लिए जाते हैं तो आपको और समय से ज्यादा इस बारिश के मौसम में आनंद आएगा। गोवा में घूमने के लिए काफी मात्रा में विदेशी लोग भी आते हैं और यहां के गोवा बीच पर घूमते और इंजॉय करते हैं। 

गोवा मे आकर्षक झील, किला और शानदार चर्च वगैरह है जहां आप अपने फैमिली फ्रेंड्स और बच्चों के साथ घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर बच्चों के लिए वाटरफॉल और किला विशेष रूप से घूमने की जगह है। यहां पर रात्रि में रुकने के लिए बहुत सारी खूबसूरत जगह है जिनमें से एक नाइट लाइट जगह है।

यहां पर लोग रात्रि में खूब इंजॉय और पार्टी करते हैं। यहां पर एक बहुत है रोमांचक ट्रांस म्यूजिक पार्टी होती है जहां पर देश से लेकर विदेश तक के लोग आनंद उठाने आते हैं। के साथ-साथ गोवा में और भी कई ऐसे जगह है जहां पर आप खूब सारा मस्ती कर पाएंगे। 



डलहौजी 

डलहौजी हिमाचल प्रदेश का एक खूबसूरत जगह है इस जगह पर बहुत सारे हरी-भरी वादिया है जिन्हें पर्यटक लोग घूमना और देखना पसंद करते हैं। दोस्तों अगर आप इस जगह पर घूमने जाएंगे तो आपको सुंदर सुंदर घास के बगीचे, सुहावनी वादियां और नदिया दिखेगी। 

प्राचीन समय में यह जगह गर्मियों के मौसम में अंग्रेजों के लिए उनका हिल्स स्टेशन हुआ करता था। वैसे तो यह जगह भारत के सबसे ठंडी जगह में से एक है। पर गर्मियों का मौसम में और बरसात के समय यह जगह काफी सुहावना और मजेदार हो जाता है। 

इस जगह पर हिल्स स्टेशन के साथ- साथ और भी कई जगह घूमने के लिए बनी हुई है जिनमें चामुंडा देवी मंदिर, पंचपुला, बकरोटा हिल और सतधारा झरना जैसी खूबसूरत पर्यटक जगह मौजूद है। इन जगहों पर आप बारिश के समय घूमने जाएंगे तो आपको चारों तरफ हरियाली ही हरियाली दिखेगी। दोस्तों अगर आप डलहौजी किस जगह पर जाते हैं तो आपको रिवर राफ्टिंग और ट्रैकिंग करने पर आपको बहुत ज्यादा आनंद आएगा। 

चेरापूंजी 

मेघालय का सबसे बेहतरीन शहर मे से जाने जाने वाला यह चेरापूंजी शहर पर्यटको के बारिश के मौसम मे घूमने के लिए लाजवाब जगह है। भारत में सबसे अधिक वर्षा लगभग इसी जगह पर होती है। यहां की सुंदर घाटीयां, जलवायु और झरने पर्यटको को अपनी ओर आकर्षित करते है।

 इस जगह पर देश से लेकर विदेश तक के लोग यहां की खूबसूरत वादियां और बारिश के मौसम में हरियाली देखने के लिए आते है। दोस्तों अगर बारिश के मौसम में आपको घूमना और टहलना पसंद आता है तो आपको चेरापूंजी के इस जगह पर जरूर आना चाहिए। प्राचीन समय से चेरापूंजी को सोहरा के नाम से भी जाना जाता है। ईस जगह पर नौका विहार और ट्रैकिंग का भरपूर आनंद लिया जा सकता है। चेरापूंजी में इन जगहो के साथ-साथ और भी कई जगह मौजूद है जहां आप अपने घूमने का दूध उठा सकते हैं। जिनमें मावसायी गुफा, इको पार्क और कई सारी जगह पर घूम कर आप आनंद उठा पाएंगे। 


FAQ


क्या माउंट आबू जुलाई में घूमने लायक है?

जुलाई के महीने में माउंट आबू में बहुत ही खूबसूरत वातावरण बनता है और यहां पर रुक रुक कर हल्की-हल्की झमाझम बारिश होती है इस समय मौसम बहुत सुहावना बनता है। पर इस मौसम में नौकायान और नक्की झील जैसे कुछ जगह बंद कर दी जाती है। पर यहां जुलाई के महीने में बारिश का भरपूर मजा लिया जा सकता है। 

जुलाई में भारत में बर्फबारी कहां होती है?

फूलों की घाटी के नाम से मशहूर एक शानदार पर्यटक जगह है। यहां पर जुलाई के महीने में अच्छी खासी बर्फबारी होती है। यह जगह सिक्किम में उत्तरी क्षेत्र में स्थित है। इस जगह पर पूरे साल भर बर्फबारी होती है। 

जुलाई और अगस्त में कौन सा देश घूमने के लिए सबसे अच्छा है?

जुलाई और अगस्त के बीच घूमने के लिए सबसे बेहतरीन जगह में से सपेन, इटली, ऑस्ट्रेलिया नीदरलैंड जैसे बेहतरीन जगह पर जाकर आप समुंद्र के तटों और बिचो पर आनंद उठा पाएंगे। 


मुझे माउंट आबू कब जाना चाहिए?

माउंट आबू में घूमने के लिए नवंबर से लेकर फरवरी तक का समय बेहद सुहावना होता है। इस मौसम में ठंड के वजह से स्नोफॉल बेहद ही रोमांचक लगता है। हर साल सैकड़ों पर्यटक लोग ठंडी के मौसम में किस जगह पर आकर आनंद उठाते है। 

घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह कौन सी है?

घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह में से बहुत सारी खास जगह है जिनमें से भारत के अंदर सिक्किम, पांडुचेरी, गोवा, मेघालय, आगरा और कश्मीर जैसे बेहतर पर्यटक जगह है। इस जगह पर घूम कर आप अपने घूमने का सपना पूरा कर पाएंगे। 


निष्कर्ष

दोस्तों हमने इस आर्टिकल के जरिए आपको जुलाई में घूमने की जगह (July Me Ghumne Ki Jagah) के बारे में विस्तार पूर्वक बताने का प्रयास किया है। जुलाई के इस महीने में आप इन सभी जगहों पर जाकर बारिश और खूबसूरत वातावरण का आनंद उठा पाएंगे।  मैं आशा करता हूं आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करें। हमारी और सभी आर्टिकल को पढ़कर आप अपने घूमने के सारे सफर को आसान बना पाएंगे और इंजॉय कर पाएंगे। 


यह भी पढ़े👉👇👇














एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.