Best -15] रानीखेत में घूमने की जगह, हिल्स स्टेशन और दर्शनीय स्थल

उत्तराखंड में बसा यह रानीखेत शहर पर्यटकों के घूमने के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है। जिन लोगों को हिल्स स्टेशन घूमना पसंद हो। वह इस जगह पर हिल्स स्टेशन बहुत ही आराम से घूम सकते हैं। इस जगह का हिल स्टेशन प्राचीन समय में अंग्रेजों द्वारा बनाया गया था। इस जगह पर घूमने आए हुए सभी पर्यटकों का मन बहुत ही भला चंगा महसूस होता है। क्योंकि वहां पर प्राकृतिक सुंदरता और साफ सुंदर वातावरण यहां पर घूमने आए हुए लोगों को बहुत भाता है। 


यहा की जलवायु बेहद ही शांत और स्वच्छ है। रानीखेत की एक खास बात यह है की इस जगह पर सुंदर सुंदर पहाड़ और हरे भरे जंगल मौजूद है। दोस्तों अगर आप भी रानीखेत में घूमने की जगह (Ranikhet Me Ghumne Ki Jagah)  की तलाश मे है तो हम आपको अपने इस अर्टिकल के माध्यम से रानीखेत के बारे मे संपूर्ण जानकारी देने का प्रयास करेंगे। 


गर्मियों के मौसम में हिल स्टेशन घूमना हर घूमने वाले लोगों की पहली पसंद में आता है। गर्मी के मौसम में उत्तराखंड में बसा हिल स्टेशन बहुत ही सुहाना मौसम हो जाता है। गर्मी का मौसम में भारत के सभी जगह पर गर्मी होती है पर उत्तराखंड में पहाड़ और हिमालय के कारण यहां पर गर्मी में भी हरियाली और ठंडक मौसम होती है। जिसके वजह से यहां पर देश से लेकर विदेश तक के लोग गर्मियों में हिल स्टेशन का आनंद उठाने के लिए आते हैं।


Ranikhet Me Ghumne Ki Jagah


मिर्जापुर घूमने की जगह


तो दोस्तों अगर आप भी फिर से शुरू घूमना पसंद करते हैं तो रानीखेत के हरियाली वाली जगह में जरूर एक बार घूमने आए हमारे इसे आर्टिकल गगरिया आपको रानीखेत में घूमने के लिए और यहां की एक से एक सुंदर जगह के बारे में विस्तार से बताया गया है। यहां पर आपको रानीखेत कहां है कैसे जाना है और यहां के प्रमुख पर्यटन स्थल के बारे में विस्तार से बताने का प्रयास किया। तो आइए रानीखेत के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करते हैं। 


रानीखेत में घूमने की जगह ( Ranikhet Me Ghumne Ki Jagah) 


प्राचीन समय में यह जगह राजा सुखदेव और पद्मिनी के संबंध से याद किया जाता था। उस समय राजा सुखदेव राजपूतों के महान राजा के रूप में जाने जाते थे। ब्रिटिश राज्य के समय या जगह अंग्रेजों के लिए पसंदीदा जगह में से एक था। 

उत्तराखंड में उत्तरी क्षेत्र में बसा यह रानीखेत जगह अपने प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। इस जगह को देखने के लिए सैकड़ों की संख्या में हर साल लोग पिकनिक के तौर पर घूमने के लिए आते हैं। भारतीय इतिहास में भी इस जगह का बहुत ही खूबसूरती से उल्लेख किया गया है। 

इस जगह पर रानीखेत में भारतीय सेना का भी एक सुंदर उल्लेख किया गया है।  जिसमें भारतीय कुमाऊँ रेजीमेंट का प्रदर्शन किया जाता है। प्रदर्शन को भी देखने के लिए बहुत से लोग यहां पर आते रहते हैं। तो दोस्तों अगर आपको भी हरे भरे जगह और शांत वातावरण में घूमना पसंद है। तो आपको रानीखेत में घूमने की जगह (Ranikhet Tourist Place) जरूर घूमने आना चाहिए। दोस्तों हमने रानीखेत में घूमने के लिए सभी जगहों को विस्तार पूर्वक बनाने का प्रयास किया है तो नीचे देख कर सभी चीजों को समझें। 


  • कालिका रानीखेत -  Kalika Ranikhet
  • तारीखेत गांव रानीखेत - tarikh Khet Gaon Ranikhet
  • पैराग्लाइडिंग ग्राउंड रानीखेत - paragliding Ground Ranikhet
  • गोल्फ ग्राउंड रानीखेत - Golf Ground Ranikhet
  • रानीखेत बगीचा रानीखेत - Ranikhet Bagicha Ranikhet
  • चौबटिया बाग ट्रैकिंग रानीखेत - chaubatiya Bagh tracking Ranikhet
  • द्रोणागिरी रानीखेत - dronagiri Ranikhet
  • स्वर्गाश्रम बिनसर महादेव मंदिर रानीखेत - Swarg aashram binsar Mahadev Mandir Ranikhet
  • रानी लेख रानीखेत - Rani Lekh Rani
  • द्वाराहाट रानीखेत - Dwarahat Ranikhet
  • मनीला रानीखेत - Manila Ranikhet
  • कुमाऊँ रेजिमेंटल सेंटर रानीखेत - kumau regimental center Ranipur
  • भालू बांध रानीखेत - Bhalu bandh Ranikhet
  • राम मंदिर रानीखेत - Ram Mandir Ranikhet
  • आशियाना पार्क रानीखेत - Aashiyana Park Ranikhet
  • एडवेंचर पार्क रानीखेत - Adventure Park Ranikhet
  • झूला देवी मंदिर रानीखेत - Jhula Devi Mandir Ranikhet


 

Ranikhet Ghumne Ki Jagah


 

FAQ


रानीखेत कब घूमने जाना चाहिए? 
जिन लोगों को हिल स्टेशन घूमना पसंद हो उन्हें रानीखेत गर्मियों के मौसम में जरूर घूमने जाना चाहिए। गर्मियों के मौसम में रानीखेत हरा भरा और सुंदर हो जाता है। 


रानीखेत से नैनीताल की दूरी कितनी है? 
अगर आप रानीखेत से नैनीताल की जाना चाहते है तो आपको लगभग 58 किलोमीटर की दूरी तय करनी होगी। 

रानीखेत से काठगोदाम की दूरी कितनी है? 
काठगोदाम की दूरी लगभग 70 किलो मीटर आंकी गई है। 


रानीखेत कहां स्थित है? 
रानीखेत उत्तराखंड में स्थित है जहां पर सुंदर पहाड़ और जंगल घूमने का एक अनोखा समूह है। 



निष्कर्ष

दोस्तों हमने इस आर्टिकल के जरिए आपको रानीखेत में घूमने की जगह (Ranikhet Ghumne Ki Jagah) के बारे में बारे में विस्तार से बताने का प्रयास किया है। इस आटिकल को पढ़कर आप रानीखेत में घूमने के सभी जगहो को अच्छे से समझ पाएंगे। मैं आशा करता हूं दोस्तों आपको हमारे आर्टिकल पसंद आया होगा अगर हमारा यह आर्टिकल आपको पसंद आया तो अपने दोस्तों रिश्तेदारों जरूर शेयर करें। 


यह भी पढ़े👇











एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.